सचिन के आखिरी मैच में साथ होगा पूरा देश

मुंबई। क्रिकेट का भगवान मास्टर ब्लास्टर और हमारा सचिन इन्हीं नामों से 24 सालों से दुनिया के करोड़ों प्रशंसकों के दिलों पर राज करने वाले सचिन तेंदुलकर आखिरी बार जब मुंबई के वानखेड़े मैदान पर खेलने उतरेंगे तो पूरा देश उनकी इस विदाई में उनके साथ खड़ा होगा।

मास्टर ब्लास्टर गुरूवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट के बाद 24 साल के अपने सुनहरे क्रिकेट करिअर पर विराम लगा देंगे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले इस मैच का सीधा प्रसारण सुबन 9.30 बजे से होगा।

क्रिकेट के इस दिग्गज की विदाई से पहले जहां पूरा देश उनके साथ खड़ा है, वहीं दुनियाभर में फैले उनके करोड़ो प्रशंसक अपने भगवान की विदाई को लेकर भावुक हैं। सचिन भी कह चुके हैं कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि देश उन्हें इस तरह से विदाई देगा।

प्रशंसकों और चाहने वालों से मिल रहे इस प्यार से भावुक सचिन भी वानखेड़े में अपने आखिरी मुकाबले में किसी को निराश नहीं करना चाहेंगे और उम्मीद है कि एक यादगार पारी के साथ विदाई के लिए वे अपनी ओर से पूरा संघर्ष करेंगे।

सीरीज में आगे है भारत
भारतीय टीम सचिन को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए पहले टेस्ट में पारी और 51 रन से शानदार जीत दर्ज कर उनके 199वें टेस्ट को यादगार बना चुकी है और दूसरे और सचिन के 200वें टेस्ट में भी उसकी कोशिश मास्टर ब्लास्टर को विजयी विदाई देने की होगी।

भारतीय टीम तैयार
सीरीज के पहले टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी और फिर घातक गेंदबाजी से जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम देश के इस महान खिलाड़ी को विदाई देने के लिए मुंबई में भी पूरी तरह कमर कस कर आएगी। हालांकि उम्मीद है कि वानखेडे पर मैच पांच दिन में ही संपन्न हो।

वानखेड़े के क्यूरेटर और इसी मैदान पर सचिन को उनका पहला घरेलू मैच खेलते देख चुके सुधीर नाइक ने हालांकि कहा है कि इस पिच पर सचिन को कोई मदद नहीं मिलने वाली है, लेकिन यह पिच लंबे खेल के लिए बनी है और यहां पर अच्छा बाउंस भी मिलेगा। ऎसे में कैरेबियाई टीम और भारतीय टीम दोनों के लिए ही मुकाबला चुनौतीपूर्ण होगा।

अपने गृह नंबर मुंबई में अपने परिवार और प्रशंसकों के सामने सचिन भी पूरी तैयारी के साथ मैदान पर होंगे। इस हाईवोल्टेज और बहुप्रतिक्षित मुकाबले के लिए भले ही सभी निगाहें सिर्फ और सिर्फ सचिन पर हों, लेकिन सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुकी वेस्टइंडीज यहां सचिन की पार्टी बिगाड़ने का पूरा प्रयास करेगी। भारतीय टीम में इस मैच के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कैरेबियाई टीम में वानखेड़े की पिच के अनुसार कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं।

वेस्टइंडीज ने भी कसी कमर
दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम कप्तान डैरेन सैमी, तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, केरोन पॉवेल, डैरेन ब्रॉवो, मार्लोन सैमुअल्स और गेंदबाजी में टिनो बेस्ट, शेन शिलिंगफोर्ड, वीरासैमी पैरमोल जैसे अच्छे खिलाड़ी हैं। पिछले मैच में शिलिंगफोर्ड ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 167 रन पर छह विकेट लिए थे, इसलिए रंग में भंग से बचने के लिए टीम इंडिया को विपक्षी टीम को हल्के में लिए बिना पूरी रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा, ताकि देश का सचिन सिर उठाकर मैदान से विदा ले सके।

खेल की परिभाषा सचिन
खेल की परिभाषा बन चुके सचिन न सिर्फ शब्दों में, बल्कि कमोंü से भी चैम्पियन हैं और उनका यह विदाई टेस्ट इस मायने में भी खास है कि मात्र एक खिलाड़ी होने के बाद भी उनकी इतनी गरिमा है कि जिसने पूरे देश को एक साथ लाकर खड़ा कर दिया है। जब बात खेल की होती है तो बेशक बात सचिन तेंदुलकर की होती है और अकेले सचिन ही हैं, जिन्हें लेकर देश की कभी दोराय नहीं होती।

कतार में सितारे
मास्टर ब्लास्टर को मैदान से विदाई लेते देखने के लिए जहां उनके प्रशंसकों में मारामारी मची हुई है, वहीं बॉलीवुड की हस्तियां, कॉरपोरेट जगत और ब्रायन लारा से लेकर शोएब अख्तर तक कई महान क्रिकेटर तथा कभी मैदान पर उनके विपक्षी और आलोचक रहे दिग्गज भी उनका 200वां टेस्ट देखने के लिए कतार में खड़े हैं।

मां भी होंगी मौजूद
पहली बार सचिन की मां रजनी भी मैदान पर अपने बेटे को खेलते देखने के लिए उत्साहित हैं। हालांकि दुख की बात यह है कि वे आखिरी बार अपने बेटे को देश के लिए बल्ला उठाते देखेंगी। वषोंü से देश की उम्मीदों का भार अपने कंधों पर उठाए सचिन ने 199 टेस्टों में 15847 रन बनाए हैं और उनसे अपने आखिरी टेस्ट में भी सभी शतक लगाने की उम्मीद कर रहे हैं। यदि सचिन इस मैच में 153 रन बना लेते हैं तो वे 200 टेस्टों में 16000 रनों के आंकड़े को पार कर लेंगे।

काबिल सचिन
हालांकि दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी सचिन अब रिकॉर्ड और रनों से भी काफी ऊपर उठ चुके हैं और उनके चाहने वालों के लिए सचिन के रन नहीं, बल्कि सिर्फ और सिर्फ सचिन ही अहमियत रखते हैं। 40 वर्ष की उम्र में भी सचिन जिस ताजगी और आत्मविश्वास के साथ खेल रहे हैं, वही अपने आप में उनकी काबिलियित बयान करती है।

सब हैं दीवाने
हाल ही में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट ने कहा था कि सचिन के रन नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट में उनकी मौजूदगी ही फर्क पैदा कर देती है। भले ही सचिन ईडन में अपने 199वें टेस्ट में मात्र 10 रन बना सके हों, लेकिन मैदान पर उनकी मौजूदगी भर देशवासियों के लिए अहम थी और वानखेड़े में भी सचिन की मौजूदगी ही फर्क पैदा करने और टीम के खिलाडियों को जीत का जज्बा देने में मदद करेगी।

लारा बोले, सचिन बेस्ट
वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा ने भी सचिन और उनके बीच श्रेष्ठता को लेकर होने वाली बहस पर विराम लगाते हुए साफ कह दिया है कि सचिन ही बेस्ट हैं। सचिन दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कॅरिअर में 200 टेस्टों का आंकड़ा छुआ है। ऎसे में साफ है कि इस बेस्ट क्रिकेटर को उसी अंदाज में विदाई दी जाए। टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में कहा था कि उनकी टीम के पास सचिन के लिए सरप्राइज गिफ्ट है।

संभावित टीमें
भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, मुरली विजय, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, इशांत शर्मा, आर. अश्विन, प्रज्ञान ओझा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अमित मिश्रा।

वेस्टइंडीज: डेरेन सैमी (कप्तान), टीना बेस्ट, डेरेन ब्रावो, चंद्रपॉल, शेल्डन कॉटरेल, नरसिंह देवनारायण, किर्क एडवर्डस, क्रिस गेल, वीरासेमी परमॉल, कीरन पॉवेल, दिनेश रामदीन, केमर रोच, मर्लोन सैमुअल्स, शेन शिलिंगफोर्ड और चाडविक वॉल्टन।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने